अचानक शुरू हो जाए दांत में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, तुंरत मिलेगा आराम

अचानक शुरू हो जाए दांत में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, तुंरत मिलेगा आराम

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं अचानक हो जाती हैं जिससे हमें काफी दर्द महसूस होता है। उन्हीं में से एक है दांत का दर्द। ये काफी असहनीय होता है। दांत में दर्द होने से हम कोई भी काम अच्छे से नहीं कर पाते हैं। कुछ खाते हैं तो हमारे दांत में झनझनाहट महसूस होती है। कई बार दांत में दर्द केविटी के कारण होती है तो कई बार मसूड़ों के कमजोर होने की वजह से दांत में दर्द होने लगता है। अगर आपके दांत में अचानक दर्द शुरू हो जाए तो आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर दांत के दर्द में आराम पा सकते हैं।

पढ़ें-  वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

दांत दर्द को दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for From Toothache or Dant Dard in Hindi):

अमरूद की पत्तियां भी कर सकते हैं इस्तेमाल

बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अमरूद की पत्तियां भी दांत के दर्द को दूर भगाने में असरदार हैं। इसके लिए बस आप तीन से चार अमरूद की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस पानी को छान लें और उसमें एक चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से कुल्ला करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी। 

लहसुन भी कारगर

दांत के दर्द को कम करने में लहसुन भी कारगर है। इसके लिए बस आप लहसुन की एक कली को पीस लें और उसमें सेंधा नमक को मिला दें। अब इस पेस्ट को दांत में जहां पर दर्द हो रहा है उसके ऊपर लगा दें। धीरे धीरे आपका दर्द कम होने लगेगा। 

कलौंजी का तेल भी दूर करेगा दर्द

कलौंजी का तेल भी दांत के दर्द को कम करने में असरदार है। इसके लिए आप रुई लें और उसमें कलौंजी का तेल लगाकर उसे दांत में उस जगह पर रखें जहां पर आपको दर्द हो रहा हो। थोड़ी देर रुई को रखें और उसके बाद कुल्ला कर लें। इससे आपको आराम मिलेगा। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा भी दांत के दर्द को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा को मिला लें और उसी पानी से कुल्ला करें। इससे आपको दांत के दर्द में आराम मिलेगा। 

लौंग का तेल दूर करेगा दांत का दर्द

लौंग का तेल दांत के दर्द को दूर करने में असरदार है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दर्द में राहत दिलाने का काम करते हैं। जहां पर दांत में दर्द हो रहा है वहां पर लौंग को दबाएं या फिर लौंग का तेल दांत के दर्द वाली जगह पर लगाएं। कुछ देर बाद कुल्ला करें। दिन में तीन से चार बार ऐसा करने से दर्द में आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

आंत में सूजन है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।